Labels

Monday, March 25, 2024


मैं आँवला हूँ
----------
मैं आंवला हूँ,विटामिन c का भंडार हूँ...तीन ऋतुओं को सहकर पूर्ण फल बनता हूँ....इस कारण हर ऋतु के ऋतुजन्य रोगों से लड़ने की क्षमता मेरे अंदर होती है ...।

मुझे गला दो, सेक लो, पीस लो, मेरे औषधि तत्व कम नहीं होते .....।
कार्तिक मास में मेरे नीचे आ जाने मात्र से मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं...।

में- दाह, पांडु, रक्तपित्त, अरूचि, त्रिदोष, दमा, खांसी, श्वांस रोग, कब्ज, क्षय, छाती के रोग, हृदय रोग, मूत्र विकार आदि अनेक रोगों को नष्ट करने की शक्ति रखता हुँ..पौरूष को बढ़ाता हुँ -में आंवला हूँ..।।

आयुर्वेद में मेरे बारे लिखा है...

वयस्यामलकी वृष्या जाती फलरसं शिवम्॥३७॥
धात्रीफलं श्रीफलं च तथामृतफलंस्मृतम्।
 त्रिष्वामलकमाख्यातं धात्री तिष्यफलामृता॥३८॥
हरीतकीसमं धात्रीफलं किंतु विशेषतः।
रक्तपित्तप्रमेहघ्नं परं वृष्यं रसायनम्॥३९॥
हन्ति वातं तदम्लत्वात्पित्तं माधुर्यशैत्यतः।
कफं रूक्षकषायत्वात्फलं धात्र्यास्त्रिदोषजित्॥४०॥

अर्थात-वयस्या, आमलकी, वृष्या, जातीफलरसा, शिव, धात्रीफल, श्रीफल, अमृतफल, तिष्यफल, अमृत
जो गुण हरड़ के हैं वही गुण मुझमे हैं... में रक्तपित्त व प्रमेह को हरने वाला एवं अत्यधिक धातुवर्द्धक वा रसायन हूँ ...में आमला- अम्लरस से वायु को, मधुरस व शीत होने से पित्त को, रूक्ष वा कषाय होने से कफ को जीतता हूँ...।

#गुणकारी_पक्ष
1 डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है...पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करें तो बीमारी में राहत मिलती है... आंवला में पाया जाने वाला विटामिन सी डायबिटीज के मरीज की रोक प्रतिरोधरक क्षमता बढ़ाता है...।

 2- पेट की लगभग समस्याओं में आंवला काफी लाभकारी है... एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है... आंवला पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है... आंवले का जूस पेट की सारी समस्याओं के लिए काम आता है...।

 3 पथरी की समस्या में भी आंवला कारगर होता है...पथरी होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, और उस पाउडर को प्रतिदिन मूली के रस में मिलाकर खाएं.. इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी और आप स्वस्थ रहेंगे..।

 4 खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो तो आंवले के रस का सेवन करें... आंवला शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है...आंवले से खून की कमी दूर होती है जो कि अच्छा उपाय है...।

 5 आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है... इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है..
 मोतियाबिंद के रोगियों को आंवले का सेवन करना चाहिए..।

 6 बुखार से छुटकारा पाने के लिए आंवले के रस में छौंक लगाकर इसका सेवन करना चाहिए, 7- आंवला दांतों में दर्द और कैविटी हो में भी काम करता है... आंवले का रस लेकर कपूर में मिला कर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है... दांतों की किसी भी बीमारी में आंवला काफी कारगार होता है...।

 7 शरीर में गर्मी बढ़ने वालों के लिए आंवला बेहतर उपाय है.. आंवले के रस से शरीर को ठंडक मिलती है...।

8- हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी... हिचकी आना बंद हो जाती है जो कि काफी तकलीफदेह होती हैं...।

 9 याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है...
 पढ़ने वाले बच्चों को आंवला अवश्य खाना चाहिए... इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है...आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं...।

 10 आंवला चेहरे पर कांति लाता है... अगर चेहरे पर दाग-धब्बे हो तो इन्हें हटाने के लिए आंवला इस्तेमाल करें... आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा झुर्रियां कम होती हैं साथ ही त्वचा निखरती है...।

11 बालों के लिए आंवले का प्रयोग होता फायदेमंद होता है... बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले के पाउडर से बाल धोने चाहिए...।

#आंवला
#आमला
#अमृतफल
#Phyllanthus_emblica



Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment