Labels

Tuesday, August 25, 2015

केला और दही खाकर करें ब्लडप्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें रोगों का बिना दवा इलाज

केला और दही खाकर करें ब्लडप्रेशर कंट्रोल, ऐसे करें रोगों का बिना दवा इलाज
1. दही का सेवन करें - दही का एक छोटा पॉट जमाएं और पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके इस पॉट के दही का सेवन करें। यू.एस की एक युनिवर्सिटी के अनुसार ये शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा शरीर को प्रदान करता है। साथ ही, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है।
2. सप्ताह में एक बार करें ये काम - सप्ताह में एक बार वीकली जॉगिंग पर जाएं। सप्ताह में एक बार जॉगिंग पर जाने से लगभग 6 साल आयु बढ़ती है। कोपनहेगन में की गई एक हार्ट कार्डीवेस्कुलर स्टडी केअनुसार 20000 लोगों पर किए गए एक शोध के अनुसार साप्ताहिक जागिंग पर जाने से बहुत सारे सेहतमंद फायदे होते हैं। शरीर में आक्सीजन का स्तर बढ़ता है। किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी से शरीर के ब्लड प्रेशर का स्तर नियंत्रित रहता है।
3. मेथी दाने से भी होता है फायदा - मेथी दाने के चूर्ण को रोज सुबह खाली पेट लेकर हाई ब्लड प्रेशर से बचा जा सकता है। खाना खाने के बाद दो कच्चे लहसुन की कलियां लेकर मुनक्का के साथ चबाए। ऐसा करने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत नहीं होती। प्याज का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर रोज करीब दस ग्राम की मात्रा में लें।
4. टमाटर भी होते हैं फायदेमंद - एक चिकित्सा अनुसंधान में बताया गया है कि लाल टमाटरों का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर और ख़ून में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है।इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को रोजाना खाने के साथ सलाद के रूप में टमाटर जरूर खाना चाहिए। टमाटर में विटामिन सी, थोड़ा सा फैट और खूब सारा आयरन होता है।
5. खसखस का ऐसे करें उपयोग - खसखस का सेवन भी ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है। तरबूज के बीज की गिरि और खसखस दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। रोज सुबह-शाम एक चम्मच खाली पेट पानी के साथ लें। यह उपाय करीब एक महीने तक नियमित करें।
6 नमक का संतुलित सेवन करें - नमक का उपयोग भोजन में सभी को बहुत संतुलित मात्रा में करना चाहिए। दरअसल, हम सिर्फ नमक अपने अनुसार ही भोजन में नहीं डालते बल्कि कुछ नमक प्राकृतिक रूप से कुछ सब्जियों में भी होता है। इसीलिए लो ब्लड प्रेशर व हाई ब्लड प्रेशर दोनों के पेशेन्ट्स को संतुलित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए।
7. तुलसी का रस लें- रोजाना 21 तुलसी के पत्तो या तुलसी का रस एक या दो चम्मच पानी में मिलाकर खाली पेट सेवन करें।इसके एक घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं। ठंडे पानी से नहाने के बजाए गुनगुने पानी से नहाए। साथ ही, अधिक नमक व अधिक चीनी का इस्तेमाल हानिकारक है।
8. केला खाना भी होता है लाभदायक - पोटेशियम की अधिकता वाले फल का सेवन ब्लड प्रेशर पेशेंट्स के लिए बहुत अधिक लाभदायक होते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के एक नए शोध के अनुसार पोटेशियम वह महत्वपूर्ण तत्व है जो लो-ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
9. चुकंदर वरदान है - हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना है तो आपको वैज्ञानिकों की सलाह मानकर रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीना चाहिए।रीडिंग यूनिवर्सिटी में एक अध्ययन में पाया गया कि सब्जियों के जूस की एक छोटी सी खुराक ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है। वैज्ञानिकों ने पाया कि सब्जियों का 100 ग्राम जूस भी कम से कम चार घंटे के लिए ब्लड प्रेशर कम कर सकता है।
10 किशमिश को खाएं इस तरीके से - 32 किशमिश लेकर एक चीनी के बाउल में पानी में डालकर रात भर भिगोएं। सुबह उठकर भूखे पेट एक-एक किशमिश को खूब चबा-चबा कर खाएं,पूरे फायदे के लिए हर किशमिश को बत्तीस बार चबाकर खाएं। इस प्रयोग को नियमित बत्तीस दिन करने से लो ब्लडप्रेशर की शिकायत कभी नहीं होगी




Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment