Labels

Friday, January 29, 2016

कोलेस्ट्रॉल खराब कोलेस्ट्रॉल कम घनत्व लेपोप्रोटीन, या एलडीएल, बुरा कोलेस्ट्रॉल अच्छा कोलेस्ट्रॉल - उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन, या एचडीएल, कोलेस्ट्रॉल अच्छी के रूप में जाना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल

खराब कोलेस्ट्रॉल

कम घनत्व लेपोप्रोटीन, या एलडीएल, बुरा कोलेस्ट्रॉल 

अच्छा कोलेस्ट्रॉल -
उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन, या एचडीएल, कोलेस्ट्रॉल अच्छी के रूप में जाना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल) एक sterol (एक संयोजन स्टेरॉयड और शराब. कोलेस्ट्रॉल एक सभी ऊतकों की कोशिका झिल्ली में पाया लिपिड है, और यह सभी जानवरों के रक्त प्लाज्मा में ले जाया जाता है. क्योंकि कोलेस्ट्रॉल सभी eukaryotes द्वारा संश्लेषित है, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी पौधों और कवक की झिल्ली में पाया जाता है पता लगा. नाम से स्रोत ग्रीक chole-(पित्त) और (ठोस) स्टीरियो, और रासायनिक एक शराब लिए प्रत्यय राजभाषा के रूप में शोधकर्ताओं ने सबसे पहले gallstones में ठोस रूप में कोलेस्ट्रॉल की पहचान की. हालांकि, यह 1815 में ही  रसायनज्ञ यूजीन Chevreul यौगिक "cholesterine" नाम दिया है


कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण

कोलेस्ट्रॉल अधिकांश के शरीर से है संश्लेषित और कुछ मूल है आहार. कोलेस्ट्रॉल उदाहरण के लिए है और अधिक प्रचुर मात्रा में ऊतकों में है, जो या तो synthesize अधिक या अधिक, प्रचुर मात्रा में घनी पैक झिल्ली जिगर , रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क. यह कोशिका झिल्लियों की संरचना और स्टेरॉयड हार्मोन का संश्लेषण के रूप में कई जैव रासायनिक प्रक्रियाओं, में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है. कोलेस्ट्रॉल रक्त में अघुलनशील है, लेकिन प्रोटीन घुलनशील जाया में पानी की मुख्य रूप से बाहरी बना प्रणाली संचार करने के लिए बाध्य एक के एक है जो कणों गोलाकार किस्मों के लेपोप्रोटीन,.

एलडीएल और एचडीएल

पानी में घुलनशील प्रोटीन मुख्य प्रकार के इन, कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन (एचडीएल) जिगर ले कोलेस्ट्रॉल से और.
परिकल्पना के अनुसार, असामान्य रूप से उच्च कोलेस्ट्रॉल) के स्तर (hypercholesterolemia और एलडीएल और एचडीएल असामान्य अनुपात) atherosclerosis के साथ लिपिड जुड़े रहे हैं (धमनियों विकास में atheroma हृदय रोग को बढ़ावा देकर. इस रोग की प्रक्रिया myocardial (दिल का दौरा) रोधगलन, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोग होता है. कोलेस्ट्रॉल के रूप में उच्च एलडीएल प्रक्रिया इस योगदान के लिए, यह "कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है" बुरा है, जबकि ") कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर एचडीएल (अच्छा संरक्षण की डिग्री के एक प्रदान करते हैं. संतुलन उपचार कोलेस्ट्रॉल उच्च किया जा सकता है कभी कभी निवारण के साथ व्यायाम, एक स्वस्थ आहार, और.

खराब कोलेस्ट्रॉल

कम घनत्व लेपोप्रोटीन, या एलडीएल, कोलेस्ट्रॉल बुरा के रूप में जाना जाता है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशनएसोसिएशन के अनुसार अमेरिकन हार्ट: जब बहुत ज्यादा एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) रक्त circulates , यह मस्तिष्क में सकता है और हृदय की धमनियों कि फ़ीड धीरे के निर्माण में भीतरी दीवारों. अन्य पदार्थों के साथ, यह पट्टिका, एक मोटी, कड़ी जमा कि धमनियों संकीर्ण और उन्हें कम लचीला कर सकते हैं फार्म कर सकते हैं. इस हालत atherosclerosis के रूप में जाना जाता है. एक थक्का रूपों और ब्लॉकों यदि एक संकुचित धमनी, दिल का दौरा या स्ट्रोक यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार शुरू नहीं हो सकता है.


अच्छा कोलेस्ट्रॉल

उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन, या एचडीएल, कोलेस्ट्रॉल अच्छी के रूप में जाना जाता है.



एसोसिएशन के अनुसार अमेरिकन हार्ट: के बारे में एक कोलेस्ट्रॉल रक्त चौथे के तीसरे एक) एचडीएल (है द्वारा किए गए उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कोलेस्ट्रॉल में अच्छी के रूप में जाना जाता है, क्योंकि स्तरों के एचडीएल कोलेस्ट्रॉल उच्च हमले लग दिल के खिलाफ की रक्षा के लिए. की एचडीएल का स्तर कम (40 से कम डेली मिलीग्राम /) ने भी रोग के खतरे को बढ़ा दिल. चिकित्सा विशेषज्ञों को लगता है कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से दूर है और जिगर, जहां यह शरीर से पारित कर दिया है वापस करने के लिए ले जाता है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि एचडीएल धमनी पट्टिका से कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा को हटा, अपने buildup धीमा.


उच्च कोलेस्ट्रॉल

के बारे में दो तीन वयस्कों में एक कोलेस्ट्रॉल स्तर की सिफारिश की (उच्च कोलेस्ट्रॉल) की तुलना में अधिक है. कोलेस्ट्रॉल होने उच्च) को प्रभावित करता है अपने दिल और रक्त वाहिकाओं और (सीवीडी रोग हृदय बढ़ जाती है अपने जोखिम का विकास. उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वसा जमा (सजीले टुकड़े के रूप में जाना जाता है) का कारण बनता है आपके रक्त वाहिकाओं के अंदर का निर्माण.

कुछ लोगों को और अधिक कोलेस्ट्रॉल की तुलना में आनुवंशिक कारणों के लिए आवश्यक, निर्माण चाहते हैं. यह परिवार में चलता है. अन्य मामलों में, उच्च कोलेस्ट्रॉल अधिक वजन जा रहा है और कर सकते हो प्रयोग एक छोटे से भोजन की वजह से भी भारी के प्रकार में गलत वसा भी, के साथ संयुक्त जला कैलोरी.

समय में, रक्त वाहिकाओं की आपूर्ति अपने दिल इतना संकीर्ण हो जाते हैं, हो सकता है कि वे हृदय की मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं प्रदान कर सकते हैं विशेष रूप से जब आप अपने आप को exerting हो. यह पैदा कर सकता है आपके सीने में दर्द (एनजाइना) महसूस करने के लिए. अगर एक फैटी पट्टिका से टूट जाता है, यह एक खून का थक्का जो आपके (हृदय रोग) दिल या दिमाग (स्ट्रोक) के लिए रक्त के प्रवाह को ब्लॉक कर सकते हैं कारण हो सकता है. यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है करने के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जानते हैं और उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार शुरू अगर जरूरत है


कोलेस्ट्रॉल जोखिम

वहाँ कई कारकों है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए योगदान कर रहे हैं - कुछ चलाया हुआ है, जबकि दूसरों को नहीं कर रहे हैं. बेकाबू जोखिम वाले कारकों में शामिल हैं:
लिंग: के बाद रजोनिवृत्ति , एक औरत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर ("बुरा" कोलेस्ट्रॉल) तक जाता है, के रूप में दिल की बीमारी के लिए जोखिम है उसे.
आयु: बढ़ जाती है के रूप में आप जोखिम अपने बड़े हो. 45 साल या पुराने और महिलाओं को 55 वर्ष की आयु या पुराने वृद्ध पुरुषों उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है.
परिवार के इतिहास: आपका खतरा बढ़ जाता है अगर एक पिता या भाई बहन या माँ थी प्रभावित पहले से हृदय रोग जल्दी (उम्र 55) या एक था) 65 प्रभावित जल्दी हृदय से पहले (रोग उम्र.
नियंत्रणीय जोखिम वाले कारकों में शामिल हैं:
आहार: संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल का स्तर और कोलेस्ट्रॉल में एलडीएल तुम खाना खाने बढ़ा कुल और.
वजन: अधिक वजन होने के नाते नीचे कर सकते हैं अपने एलडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर ऊपर जाना है और अपने एचडीएल स्तर जाना. आप किसी भी विचार करना चाहिए वजन घटाने कार्यक्रम.
शारीरिक गतिविधि / व्यायाम: शारीरिक गतिविधि में वृद्धि का स्तर कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मदद करता है उच्च. यह भी मदद करता है तुम वजन कम.
कम कोलेस्ट्रॉल

उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार का मुख्य लक्ष्य हमला है दिल से कम एक उच्च कोलेस्ट्रॉल होने रोग या दिल का स्तर काफी कम विकसित करने के अपने जोखिम. उच्च अपने जोखिम, कम अपने एलडीएल लक्ष्य होगा. डॉक्टरों अपने "लक्ष्य" जोखिम कारक आप दिल की बीमारी के लिए है की संख्या के आधार पर एलडीएल कम करने के लिए निर्धारित करने के द्वारा उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार शुरू होता है.

हृदय रोग के लिए अपने जोखिम को कम करने या इसे कम रखने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है:
नियंत्रण किसी अन्य जोखिम कारक आप हैं, जैसे कि हो सकता है उच्च रक्तचाप और धूम्रपान .
एक कम संतृप्त वसा, कम कोलेस्ट्रॉल भोजन योजना का पालन करें.
वांछनीय बनाए रखने के एक वजन .
नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं.
शुरू उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार चिकित्सा के रूप में अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित.
कोलेस्ट्रॉल आहार

चिकित्सकीय जीवन शैली में परिवर्तन (टीएलसी) कोलेस्ट्रॉल कम मदद उच्च है करने के लिए एक निर्धारित कर सकते हैं बातें तुम. उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार का मुख्य हिस्सा टीएलसी आहार है.

राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और रक्त संस्थानसंस्थान रक्त के अनुसार राष्ट्रीय हृदय, फेफड़े और:


टीएलसी आहार एक कम संतृप्त वसा, कम कोलेस्ट्रॉल भोजन योजना है कि कैलोरी की कम से कम 7 प्रतिशत के लिए कॉल से संतृप्त वसा और प्रति दिन आहार कोलेस्ट्रॉल के कम से कम 200 मिलीग्राम है. टीएलसी आहार केवल पर्याप्त एक वांछनीय वजन को बनाए रखने और वजन से बचने के लिए कैलोरी की सिफारिश की. यदि आपका एलडीएल पर्याप्त अपने संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल intakes, अपने आहार में घुलनशील फाइबर की मात्रा को कम करके नहीं उतारा है बढ़ाया जा सकता है. कुछ खाद्य उत्पादों है कि संयंत्र stanols या संयंत्र sterols होते हैं (उदाहरण के लिए, "कम उच्च कोलेस्ट्रॉल" मार्जरीन) भी टीएलसी आहार में शामिल किया जा सकता है के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार में अपने एलडीएल को कम शक्ति को बढ़ावा देने


संतृप्त वसा वसा रहित या 1 प्रतिशत डेयरी उत्पाद, दुबला मांस, मछली, skinless मुर्गीपालन, सारा अनाज खाद्य पदार्थ, और फलों और सब्जियों को शामिल में कम फूड्स. मुलायम (तरल या टब किस्मों) मार्जरीन है कि कम कर रहे हैं के लिए देखो संतृप्त वसा और उसमें कम या कोई ट्रांस वसा (आहार वसा है कि आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं का एक प्रकार). जिगर और अन्य अंग मीट, अंडे, और पूर्ण वसा डेयरी उत्पादों जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थ सीमा. घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत जई, कुछ फलों (जैसे संतरे और नाशपाती के रूप में) और सब्जियों (जैसे ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गाजर के रूप में), और सूखे मटर और सेम शामिल हैं.


उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार

हम उपचार कोलेस्ट्रॉल उच्च अनुशंसा Hypercet के रूप में सबसे अच्छा:

रेटिंगस्वास्थ्य उत्पाद Hypercet कोलेस्ट्रॉल फॉर्मूला रेंज मदद कर सकते हैं समर्थन सामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर के भीतर और स्वस्थ बनाए रखने के अपने. इस फार्मूले के साथ काम करने और अपने सामान्य शरीर के कार्यों की सहायता के लिए मदद इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बनाया गया है.

Hypercet क्रोमियम शामिल कैल्शियम, मैग्नेशियम, बीटा 1, 3 डी glucans, और.

पैसा वापस गारंटी: आप मूल्य खरीद सकते हैं वापसी किसी भी अप्रयुक्त की वापसी के लिए एक खरीद के भीतर) दिनों के अपने 90 नब्बे (कारण से किसी भी खरीदी और बंद मद.


कोलेस्ट्रॉल स्तर

भले ही आप इलाज शुरू उच्च कोलेस्ट्रॉल, आप परिवर्तन जीवन शैली करेंगे के साथ अपने इलाज जारी रखने की जरूरत है. उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार सबसे प्रभावी है जब एक कम कोलेस्ट्रॉल आहार और व्यायाम कार्यक्रम के साथ संयुक्त है. जब भी हम किसी भी शारीरिक गतिविधि, कुछ लोगों में यह बढ़ जाती है एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर है. इस एचडीएल हृदय रोग के कम जोखिम का संकेत है. शारीरिक गतिविधि भी नियंत्रण वजन, मधुमेह और उच्च रक्तचाप की मदद कर सकते हैं. एरोबिक शारीरिक गतिविधि अपने दिल और सांस लेने की दरों को उठाती है. नियमित तेज चलने जॉगिंग, तैराकी और भी हालत अपने दिल और फेफड़ों के रूप में मध्यम तीव्रता शारीरिक गतिविधि.







Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment