Labels

Wednesday, September 11, 2024

एक था तिलका

एक था तिलका

भैंस पालता था। अपनी भैंस का दूध भी बेचता था और अड़ोस पड़ोस के लोगों की भैंसों का भी दूध बेचा करता था। दूध में पानी भी मिलाता था मगर शुद्ध हैंडपंप का पानी। गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म।
कभी कभी पापा जी शिकायत भी करते... तिलके आजकल पानी ज्यादा मिला रहे दिक्खो।
ना जी... बिल्कुल नि मिलात्ता। अर तम्है तो मैं खास तौर पै अपनी ई भैंस का दूं। और यही एक्सप्लेनेशन वह अपने हर ग्राहक को दिया करता था।
कभी कभी सफाई बिल्कुल वैज्ञानिक अंदाज में देता। जी पानी बिलकुल नि मिलाया। अभी निकाल कर लाया। चाहे देख लो निवाया (हल्का गर्म) है कि नहीं।
एक दिन पापाजी ने दूध का बर्तन हाथ में लिया तो वह सामान्य से ज्यादा गर्म लगा। तो पापाजी तुरंत बोले... तिलके थारी भैंस कू बुखार हो रा दिक्खे आज तो। दूध घणा ई गर्म सा।
इन फैक्ट तिलका सर्दियों में पानी को गर्म करके मिलाया करता था ताकि दूध के तापमान में कोई अंतर न आए और वह धारोष्ण लगे। उस दिन पानी ज्यादा गर्म हो गया होगा!!!
पशु के शरीर से जब दूध निकल कर आता है तो वह बॉडी टेंपरेचर के आसपास होता है। जैसे हमारा सामान्य तापमान 98.6 डिग्री होता है उसी तरह भैंस का सामान्य तापमान 101 डिग्री और गाय का 101.5 डिग्री होता है। इसलिए जब दूध थनों से बाहर आता है तो वह उस पशु के शरीर के तापमान के आसपास होता है और उसे धारोष्ण दूध कहा जाता है।
पुराने जमाने में लोग दूध की धार सीधे मुंह में मारकर भी पी लिया करते थे। आयुर्वेद में भी धारोष्ण दूध पीने की सलाह दी जाती है।
मगर अब जमाना बदल चुका है। जिन तथ्यों का हमें पहले पता नहीं था अब पता है तो अब धारोष्ण दूध या कच्चा दूध या बिना उबला दूध पीने की सख्त मनाही की गई है।
ऐसा दूध पीने से पीने वाला बहुत सी बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है। इनमें सबसे प्रमुख है टीबी। इसके अलावा बिना उबले दूध में सालमोनेला, ई कोलाई, लिस्टेरिया, कैंपीलोबैक्टर आदि बैक्टीरिया भी हो सकते हैं जिनसे फूड प्वाइजनिंग हो सकती है। पेट में गैस, जी मिचलाना, उल्टी आदि लक्षण आ सकते हैं।
इसलिए दूध को भली भांति उबाल कर ही प्रयोग करें। यहां तक कि पश्चुरीकृत दूध को भी उबालने के बाद ही प्रयोग में लाए। जय हो।




Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment