Labels

Saturday, December 1, 2012

मेरे जन्मदिन पर by shailjapathak


मेरे जन्मदिन पर  by shailjapathak



अम्मा ने बताया था 
आज के दिन नैनीताल 
के रानीखेत में 
जन्म हुआ मेरा
सबने मेरे होने की 
बधाई की जगह 
आ कर दी थी 
सहानुभूति.. की 
सांवली लड़की हुई

मेरे बड़े और गोरे 
रंग वाले भाई बहन ने 
मुझे मुस्कराकर देखा था

सबसे ज्यादा खुश 
वो दाइ जी हुई थी 
जिसने अम्मा को 
अपने पहाड़ी नुस्खों से 
मुझे गोरा बना देने का 
भरोसा दिया था

खूब सफ़ेद बरफ गिरती थी 
अम्मा कहती वो मुझे 
शाल में लपेट कर रखती 
और कोट पैंट पहने हुए 
मेरे भाई बहन 
कभी कभी छूते मुझे

मैं पहाड़ी गाना सुन 
कर मालिश करावा लेती 
बरफ गिरने को 
टुकटुक कर देखती 
अम्मा के आँख में 
दूसरी लडकी होने की 
मायूसी को भी 
समझती

अम्मा बताती है 
कई बार जब रातें ठिठुरा देती 
मैं आखिरी बार हाथ उठाती 
जरा सी आँख खोल 
अम्मा को एकदम आखिरी बार 
देखती और मैं 
मरते मरते जी जाती

मुझे लगता है मेरे 
अंदर पहाड जीना चाहते थे 
नदियाँ झरने मुझमे 
बहते थे और मैं 
जीना चाहती थी 
ये जिंदगी अपनी 
कविताओं को जिंदा करने 
के लिए ………


Source : Shailja Pathak's Poem

No comments:

Post a Comment