Labels

Wednesday, June 3, 2015

कैसे पाएं सन डैमेज से छुटकारा

++++++कैसे पाएं सन डैमेज से छुटकारा++++++
+ गर्मियों के मौसम में आम है त्वचा पर सन डैमेज।
+ धूप के सीधे संपर्क में आने से होती हैं स्किन समस्याएं।
+ केमिकल एक्सफोलिएशन से दूर होता है इसका असर।
+ ब्लीच और एंटी एंटीऑक्सिडेंट क्रीम का करें इस्तेमाल।
गर्मी का मौसम अपने साथ त्वचा के लिए ढेरों परेशानियां भी लेकर आता है। सबसे आम परेशानी है टैनिंग और सन डैमेज की। यूवीबी व यूवीए किरणें त्वचा की नमी को चुरा लेती हैं, जिससे त्वचा की रंगत कम हो जाती है और चेहरे पर काले दाग धब्बे भी पड़ जाते हैं।
क्या है सन डैमेज :-
सन डैमेज और टैनिंग धूप के सीधे संपर्क में आने से होती है। यूवीए किरणें मेलैनोसाइट्स को प्रभावित करती हैं। ये मेलैनोसाइट्स मेलानिन को पैदा करते हैं। इस मेलानिन से ही त्वचा की रंगत तय होती है और यही त्वचा को सुरक्षा कवच भी प्रदान करते हैं। अगर आपकी त्वचा सीधे धूप के संपर्क में काफी देर तक रहे तो मेलानिन का बनना बढ़ जाता है। इससे त्वचा की ऊपरी परत प्रभावित होती है और त्वचा काली पड़ने लगती है। साथ ही, यूवी रेडियेशन त्वचा के सेल्स को प्रभावित करके डीएनए तक में परिवर्तन कर सकता है। जिससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
भले ही आप सनस्क्रीन लगाती हों, लेकिन फिर भी आपको सन डैमेज हो सकता है। अगर आपको सन डैमेज हुआ है तो आप कुछ आसान तरीकों से इससे निजात पा सकती हैं।
सन डैमेड को ऐसे करें ठीक :-
अगर आप अपनी त्वचा को सन डैमेज के बाद फिर से पहले जैसी निखरी हुई बनाना चाहती हैं तो केमिकल एक्सफोलिएशन सबसे अच्छा तरीका है। केमिकल एक्सफोलिएशन डेड स्किन को डिसॉल्व कर देता है। जबकि अन्य सिर्फ स्क्रबिंग कर पाते हैं। इसके बाद आपको सन डैमेज के रूप में उभरे ब्राउन स्पॉट्स को दूर करने का स्टेप आता है। इसके लिए आपको स्किन ब्लीच का इस्तेमाल करना होगा। इससे आपकी त्वचा के ब्राउन एरिया क्लीन हो जाएंगे।
अपनी इंप्रूवमेंट को बनाए रखने के लिए एसपीएफ 15 से अधिक की सनस्क्रीन लगाएं। धूप में जाने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा त्वचा के डीएनए की कैंसर से सुरक्षा के लिए एंटीऑक्सिडेंट क्रीम लगानी चाहिए। इससे सन डैमेज भी ठीक होता है। इसके अलावा ऐसा खानपान होना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में हो।
. . . . . स्वास्थ्य, सौंदर्य से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिये मेरे अन्य पोस्ट देखे लाइक करे पोस्ट को आपका एक लाइक मदत करता है मेरी अन्य लोगो तक जानकारी पहुचाने मे एक लाइक जरूर करे


Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment