Labels

Wednesday, June 3, 2015

अंकोल / कोकल


अंकोल / कोकल ...
इसके कई अन्य नाम भी हैं। यथा-अकोट कोकल, विषघ्न, अकोसर, ढेरा, टेरा, अक्रोड, अकोली, ढालाकुश, अक्षोलुम, इत्यादि
परिचय
अकोल का वृक्ष विषेश कर दो प्रकार का होता है एक श्वेत तथा दुसरा काला श्वेत की अपेक्षा काले अंकोल को अति दुर्लभ एवं तीव्र प्रभावशाली माना गया है परंतु यह बहुत कम मात्रा मे ही यदा-कदा देखने को मिल जाता है।
अंकोल का वृक्ष 35-40 फीट तक उंचा तथा 2-3 फीट तक चैड़ा होता है। इसके तने का रंग सफेदी लिए हुए भुरा होता है। प्रारंभ में जहां पर नवीन पत्र शाखायें निकलती हैं वह कंटक उक्त होते हैं परंतु बाद में वही कांटे डालियों की शक्ल ले लेती हैं। इसके कच्चे फल हरे तथा पकने पर काले हो जाते हैं जो जामुन की तरह दिखई देती हैं।
इसके बीजों में एक विशेष प्रकार तेल होता है जिसे पाताल यंत्र विधि से निकाला जाता है। आयुर्वेद शास्त्रोें में इस तेल को अत्यधिक दुर्लभ, उत्तम, मुल्यवान तथा चमत्कारिक बताया गया है। कहा जाता है कि अंकोल का एक बूंद तेल मृत व्यति के मुंह मे डाल दिया जाए तो मृत व्यक्ति भी कुछ प्रहर के लिए जींदा हो जाता है।
अंकोल के आयुर्वेदिक प्रयोग
दस्त तथा कब्ज
इसके जड़ की छाल को छाया में सुखाकर चुर्णं बना कर 1-1 ग्राम चावल के धोवन के साथ सेवन करने से दस्त तथा कब्ज दुर हो जाता है।
जलोदर:- इसके जड़ के चुर्णं को 2-3 मासा जवाखार मिलाकर नित्य सेवन करने से जलोदर रोग में आराम मिलता है।
अस्थमा- अंकोल के जड़ को निम्बु के रस के साथ घिस कर आधा चम्मच सुबह शाम सेवन करने से अस्थमा रोग समाप्त हो जाता है।
गांठ या सुजन:- इसकी जड़ को घिसकर सुजन अथवा गांठों पर लगाने से सुजन मे आराम तथा गांठों से मुक्ति मिलती है।
विष निवारण:- कोई व्यक्ति चाहे कैसा भी जहर सेवन कर लिया हो यदि अंकोल की जड़ की छाल को पानी में पीसकर थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाने से उल्टी तथा दस्त से सारा जहर निकल जाता है।
बुखार:- अंकोल के जड़ की छाल तथा सोंठ को पानी में पीसकर शरीर में लगाएं तथा अंकोल का चुर्ण 4-5 रत्ती की मात्रा में सुबह शाम सेवन करें। ऐसा करने से पसीना आकर तुरंत बुखार उतर जाता है।
चर्म विकार:- इसके 50 ग्राम पत्तों को 5 ग्राम काली मिर्च के साथ पीस कर सरसो तेल में पकाकर लगाने से सभी प्रकार के चर्म रोग नष्ट होते हैं।
प्रमेह:- अंकोल के पुष्पों को छाया में सुखाकर बराबर मात्रा में हल्दी तथा आंवला मिलाकर चुर्णं बना लें। आधा चम्मच चुर्णं शहद के साथ सेवन करने से प्रमह रोग दुर होता है।
कुष्ट रोग:- अंकोल के जड़ की छाल, जायफल, जावित्री, तथा लौंग सबको बराबर मात्रा में लेकर चुर्ण बना कर 3-4 मासा सेवन करें तो कुष्ट रोग में लाभ मिलता है।

Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment