Labels

Thursday, February 19, 2015

Ayurvedik #Health Benefits, Useful Information, उच्च रक्तचाप कम करे

#Ayurvedik #Health Benefits, Useful Information,

उच्च रक्तचाप कम करे ---
1.एक छोटा कटोरा दही रोज़ जमाएं और पूरे दिन में थोड़ा-थोड़ा करके इसका सेवन करें। दही शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा शरीर को प्रदान करता है। साथ ही, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखती है।
२.उच्च रक्तचाप के रोगी के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि उसे नमक का प्रयोग बिल्कुल कम कर देना चाहिये।
३.रक्त का गाढा होना भी उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख कारण है। रक्त गाढा होने से उसके प्रवाह में बाधा होती है। जिससे धमनियों और शिराओं में दवाब बढ़ जाता है। लहसुन ब्लड प्रेशर ठीक करने में बेहत कारगर है। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देता और धमनी की कठोरता में लाभदायक होता है।


४.आंवला और शहद भी उच्च रक्तचाप मेंलाभ करता है। एक बडा चम्मच आंवला का रस और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर सुबह - शाम लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदा होता है।
५.जब ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो आधा गिलास कुनकुने पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर घोलकर 2-2 घंटे के अंतर से पियें। ऐसा करने से जल्द ही ब्लड प्रेशर सामान्य स्थिति में आ जाता है।
६.तरबूज का मगज और पोस्त दाना दोनों बराबर मात्रा में लें और इसे पीसकर मिला लें। एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम खाली पेट पानी से इसे लें। 3 से 4 हफ़्तों तक लें। लाभ होने पर आप इसका सेवन पहले भी बंद कर सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य होता है।
7.रक्तचाप बढ़ा होने पर इसे जल्दी नियंत्रित करने के लिये आधे गिलास पानी में एक या आधा नींबू निचोडकर दो-दो घंटे के अंतर से पीते रहें। या तुलसी की दस और नीम की तीन पत्तियों को पानी के साथ खाली पेट सात दिनों तक लें तो अच्च रक्तचाप में लाभ होता है।
८.बढ़ा हुआ वजन बीपी के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए रोज कुछ देर तो व्यायाम करें, अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं। अपने बीपी का ब्योरा रखें और उपचार नियमित लें। और वजन को नियंत्रण में रखें।
९.धमनियों के सख्त होने के कारण या उनमे प्लेक जमा हो जाता है और इस वजह से रक्त वाहिकाएं और नसें संकरी हो जाती हैं जिससे रक्त प्रवाह में बाधा होती है। लाल मिर्च के सेवन से नसें और रक्त वाहिकाएं चौड़ी होती हैं, और रक्त प्रवाह ठीक होता है और रक्तचाप नीचे आ जाता है

Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment