Labels

Saturday, October 8, 2016

डेटॉल से जानिये आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं Pregnancy Test in Home with Dettol

डेटॉल से जानिये आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं
Pregnancy Test in Home with Dettol, Bleach and Toothpaste
3 Methods - 1. Dettol , 2. Bleach , 3. Toothpaste

प्रेग्नेंट होना किसी भी महिला और उसके परिवार वालों खासकर उसके पार्टनर के लिए बहुत ख़ुशी की बात होती है। सबसे बड़ी बात कि प्रेग्नेंट होने के बाद, बिना प्रेग्नेंसी टेस्ट के, ज्यादातर महिलाओं इस बात की जानकारी खुद भी नहीं हो पाती कि वह प्रेग्नेंट है। हालाँकि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं, उनके लिए समय-समय पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना और उसके रिजल्ट पर नजर रखना बेहद उत्सुकता भरा होता है। वैसे तो चिकित्सा जगत में प्रेग्नेंसी टेस्ट के लिए, बहुत से प्रेग्नेंसी किट उपलब्ध हैं और अस्पतालों में भी डॉक्टर प्रेग्नेंसी टेस्ट कर आपको यह बता सकते हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं। लेकिन क्या आप जानती हैं, कि आपके घर में भी कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनसे आप बेहद आसानी से पता लगा सकती हैं कि हेल्थ सेतु के इस लेख से जाने आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।



यदि आपको महसूस हो रहा है कि आपने गर्भधारण कर लिया है, लेकिन आप इस बात के लिए निश्चित नहीं हैं, और जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं, तो इसके लिए आप घर पर भी बिना किसी प्रेग्नेंसी किट के यह जान सकती हैं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं।

डेटॉल से कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट?

यह टेस्ट आपको सुबह करना है। सुबह सबसे पहले जब आप यूरिन के लिए जाएं, तो कम से कम 15 एमएल यूरिन को किसी शीशी में ले लीजिये। अब यूरिन में इतनी ही मात्रा में डेटोल लेकर उसमें मिला लीजिये। इसके बाद कुछ देर तक इस मिश्रण पर नजर रखिये। थोड़ी देर बाद यदि, डेटॉल और यूरिन जो आपस में मिक्स हो गया था, अलग-अलग हो जाते हैं और यूरिन, डेटॉल पर तेल की तरह तैरने लगता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट हैं। लेकिन इसके बजाय यदि यूरिन और डेटॉल आपस में अच्छे से घुल जाते हैं और दूध सी सफेदी जैसा एक पदार्थ बन जाता है तो समझ लीजिये कि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।


हालाँकि सिर्फ ऐसा नहीं है कि डेटॉल से ही प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा भी कुछ ऐसी घरेलू चीजें हैं, जो जिनसे प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। लेकिन अभी तक के नतीजों के आधार पर कहा जा सकता है कि डेटॉल टेस्ट ज्यादा आसान और विश्वसनीय है।

डेटॉल के अलावा, ब्लीच और टूथपेस्ट भी ऐसी दो ऐसी चीजें हैं, जिनसे घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट किया जा सकता है। इनमें से ब्लीच से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए, जब ब्लीच में यूरिन को मिलाया जाता है और यह मिश्रण झागदार बन जाता है तो यह पॉजिटिव प्रेग्नेंसी के संकेत हो सकते हैं। इसी तरह टूथपेस्ट को भी यूरिन में मिलाने पर यदि नीले रंग का झागदार तरल नजर आता है, तो यह सकारत्मक प्रेग्नेंसी का संकेत है।

यदि आप भी इस तरह से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने की सोच रही रहीं, तो एक बात का ध्यान रखिये कि यदि आप यह जाँच सुबह के पहले यूरिन के साथ करती हैं, तो नतीजे सकारात्मक आने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। एक और जरूरी बात कि भले ही आप घर पर प्रेग्नेंसी के लक्षणों और घरेलू जाँच से इस बात के लिए निश्चिंत हो गई हों, कि आप गर्भवती हैं, लेकिन एक बार प्रेग्नेंसी को सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से जाँच जरूर करवा लेनी चाहिए।




Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment