Labels

Saturday, November 28, 2015

आंखें तरेरकर रूस के सामने झुका अब तुर्की

आंखें तरेरकर रूस के सामने झुका अब तुर्की
एजेंसियां| Nov 29, 2015, 08.17 AM IST



इस्तान्बुल
रूसी फाइटर प्लेन गिराए जाने के बाद तुर्की पूरी तरह अकड़कर बोल रहा था। हालांकि अब अचानक से झुक गया है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैय्यप एरडोगन ने रूसी फाइटर प्लेन को उनके देश द्वारा मार गिराये जाने की घटना पर रविवार को दुःख प्रकट किया। उन्होंने कहा कि काश ऐसा न होता। इस घटना से दोनों देशों के संबंध में गंभीर तनाव आया है। अपने सुलह संबंधी बयान में एरडोगन ने कहा, 'मैं वाकई इस घटना से दुखी हूं। काश ऐसा न होता लेकिन ऐसा हुआ। मैं चाहूंगा कि ऐसा फिर न हो। '

उन्होंने पश्चिमी बालीकेसिर प्रांत में कहा, 'हम आशा करते हैं कि हमारे और रूस के बीच इस मुद्दे से बात और न बिगड़े और भविष्य में इसके कोई गंभीर परिणाम न हों।' एरडोगन ने सोमवार को पैरिस में वैश्विक जलवायु सम्मेलन के मौके पर पेरिस में रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से बातचीत का फिर आह्वान किया और कहा कि यह संबंध बहाल करने का मौका होगा।


उन्होंने कहा, 'हम रूस से कहते हैं कि हम इस मुद्दे को अपने बीच ही सुलझा लें। अपने संबंध बिगाड़कर दूसरे को हंसने का मौका न दें। रूस तुर्की के उतना ही महत्वपूर्ण है जितना तुर्की रूस के लिए।' वैसे इस घटना को 'पीठ में छूरा घोंपना' करार दे चुके पुतिन वार्ता के लिए अभी सहमत नहीं हुए हैं। रूसी चाहता है कि तुर्की इसके लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगे।

तुर्की द्वारा रूसी विमान गिराए जाने के बाद मध्य पूर्व में भारी तनाव की स्थिति है। तुर्की के इस तर्क पर ज्यादातर देश असहमत हैं कि रूसी विमान तुर्की की हवाई सीमा में था। दूसरी तरफ तुर्की का कहना है कि रूसी विमान 17 सेकंड तक तुर्की की हवाई सीमा में रहा था और चेतावनी को अनसुना कर दिया था। तुर्की और रूस के बीच हालिया कलह से पैरिस में आईएस के आतंकी हमले को लेकर फ्रांस की गोलबंदी की कोशिश भी प्रभावित हुई है।

इससे पहले तुर्की का कहना था कि रूस यदि फिर से उसकी हवाई सीमा का उल्लंघन करता है तो वह फिर से मिसाइल दागेगा। लेकिन अब तुर्की अचानक से नरम पड़ गया है। रूस ने अपना फाइटर प्लेन गिराए जाने के बाद सीरिया में उच्च स्तरीय ऐंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलों की तैनाती कर दी थी। रूस ने दो टूक कहा था कि यदि तुर्की ने फिर से दुःसाहस किया तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। हालांकि अब तुर्की रूस के सामन झुकता हुआ मालूम पड़ रहा है।





Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment