Labels

Saturday, November 14, 2015

Breaking News : आज से महंगा हो गया एसी का किराया, कटेगी आपकी जेब रेलवे ने एसी श्रेणी के किरायों में की करीब चार प्रतिशत की बढ़ोतरी उपकर से एक साल में 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद

Breaking News : आज से महंगा हो गया एसी का किराया, कटेगी आपकी जेब
रेलवे ने एसी श्रेणी के किरायों में की करीब चार प्रतिशत की बढ़ोतरी
उपकर से एक साल में 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद


रेलवे के उच्च वर्ग श्रेणियों के किराए रविवार से बढ़ जाएंगे क्योंकि किरायों में 14 प्रतिशत सेवा कर लेवी और 0.5 प्रतिशत का स्वच्छ भारत उपकर के रूप में लिया जाएगा।

रेल मंत्रालय के एक परिपत्र के अनुसार 15 नवंबर से प्रथम श्रेणी और सभी एसी वर्गों के किराए में 4.35 प्रतिशत की वृद्धि होगी। सरकार ने 6 नवंबर को एक अधिसूचना में सभी कर योग्य सेवाओं पर स्वच्छ भारत उपकर लगाने की घोषणा की थी।

परिपत्र में कहा गया, ‘‘यात्री किराए के कुल 30 प्रतिशत पर 14 प्रतिशत सेवा कर और स्वच्छ भारत अभियान का 0.5 प्रतिशत उपकर लगाया जाएगा जो प्रथम श्रेणी एवं सभी एसी वर्गों के किरायों के कुल 4.35 प्रतिशत के बराबर है।’’ हालांकि 15 नवंबर से पहले जारी किए गए टिकटों पर सेवा कर नहीं लगेगा।





सामान्य एवं शयनयान श्रेणी के किराए पर लेवी नहीं लगेगा
सामान्य एवं शयनयान श्रेणी के किराए पर लेवी नहीं लगेगा। इस वृद्धि के साथ नई दिल्ली-मुंबई मार्ग की मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी-1 का किराया 206 रुपया बढ़ जाएगा जबकि नई दिल्ली-हावड़ा मार्ग की ट्रेनों के एसी-3 के किराए में 102 रुपये की बढ़ोतरी होगी। दिल्ली-चेन्नई मार्ग की ट्रेनों के एसी-2 श्रेणी का किराया 140 रुपये बढ़ जाएगा।

उपकर से एक साल में 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद
एक आकलन के अनुसार सेवा कर लेवी और स्वच्छ भारत उपकर से एक साल में 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। यात्री खंड से रेलवे की सालाना कमाई करीब 35,000 करोड़ रुपये अनुमानित की गई है।

स्वच्छ भारत अतिरिक्त टोल के चलते बढ़ा ट्रेन का किराया
पटना : रेलवे ने एक बार फिर किराये में वृद्धि कर दी है. यह वृद्धि रविवार से शुरू हो जायेगा. रेलवे यात्रियों की माने तो स्वच्छ भारत अतिरिक्त टोल के चलते की गयी है. रविवार यानी 15 नवंबर से फर्स्ट क्लास और सभी एसी क्लास के टिकट पर 0.5 प्रतिशत तक महंगे हो जायेंगे. बढ़े किराये के अनुसार पटना से दिल्ली और मुंबई जाने के लिए यात्रियों को तय किराये पर 15 से 20 रुपये अधिक देने होंगे.

रेलवे बोर्ड से पूर्व 

मध्य रेलवे जोन को यह सर्कुलर आ गया है. अधिकारियों की माने तो 0.5 फीसदी टैक्स वसूला जायेगा. इससे यात्रियों के जेब पर आर्थिक बोझ आयेगा. वहीं, किराया बढ़ने से पटना से दिल्ली आदि शहरों में जाने वाले यात्रियों में काफी रोष है. 

यह है पटना से दिल्ली का किराया

ट्रेन क्लास पहले अब 

राजधानी एक्सप्रेस थर्ड  एसी 1620 रुपये 1635 रुपये
सेकेंड एसी  2250 रुपये 2270 रुपये 
फस्ट एसी     3755 रुपये 3780 रुपये 
संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस थर्ड  एसी 1295 रुपये 1305 रुपये
सेकेंड एसी 1855 रुपये 1870 रुपये
फर्स्ट एसी 3160 रुपये 3180 रुपये 

नोट: राजधानी एक्सप्रेस छोड़ सभी ट्रेनों में एक समान किराया लागू्

रेलवे ने सर्विस टैक्स बढ़ा दिया है. इसी को देखते हुए एसी क्लास का किराया 15 नवंबर से बढ़ाया जा रहा है. पहले 14 प्रतिशत टैक्स लिया जाता था. अब 14.35 प्रतिशत हो गया है. बढ़ा किराया पूर्व मध्य रेलवे के सभी मंडलों को जारी कर दिया गया है.
अरविंद कुमार रजक, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूमरे

कितना महंगा होगा सफर
दिल्ली से मुंबई जाने वाली मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी फर्स्ट का किराया करीब 206 रुपए बढ़ेगा। दिल्ली से हावड़ा जाने वाली इन्हीं ट्रेनों में थर्ड एसी का किराया करीब 102 रुपए बढ़ेगा। इसी तरह, दिल्ली-चेन्नई रूट पर सेकंड एसी में सफर करने पर सर्विस टैक्स और स्वच्छ भारत सेस मिलाकर 140 रुपए ज्यादा देने होंगे।


सेस बढ़ने से ट्रैवल, फोन पर बात, बाहर खाना सब महंगा
क्लीन इंडिया सेस 15 नवंबर से लागू हो रहा है, इसका रेट 0.5% होगा। यह सेस उन सभी सर्विसेस पर लागू होगा, जिन पर अभी सर्विस टैक्स लगता है। इससे रेल टिकट, फोन बिल, सिनेमा टिकट, होटल में खाना समेत सभी सर्विस महंगी हो जाएंगी। हालांकि जिन सर्विसेस का पेमेंट 15 नवंबर से पहले हो चुका है उनके लिए अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे। यानी अगर आपने 15 नवंबर या इसके बाद रेल या हवाई यात्रा के लिए पहले से टिकट ले रखा है तो आपको ज्यादा पैसे नहीं चुकाने पड़ेंगे।
सर्विस टैक्स की ही तरह क्लीन इंडिया सेस पर भी अबेटमेंट या छूट के नियम लागू होंगे। जैसे रेस्तरां बिल में 60% हिस्से पर छूट मिलती है। यानी बिल के 40% हिस्से पर ही सर्विस टैक्स लगता है। यह पूरे बिल का 5.6% बैठता है। सेस समेत यह 5.8% हो जाएगा। इसी तरह पेनाल्टी के जो नियम सर्विस टैक्स पर लागू होते हैं, वे स्वच्छ भारत सेस पर भी लागू होंगे। हालांकि सर्विस टैक्स की तरह कारोबारियों को इस पर सेनवैट क्रेडिट नहीं मिलेगा।





Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment