Labels

Thursday, March 5, 2015

HEALTH #सेहत और #सौंदर्य के लिए क्यों जरूरी है बॉडी स्क्रब

#HEALTH #सेहत और  #सौंदर्य के लिए क्यों जरूरी है बॉडी स्क्रब

+ मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्क्रब करना जरूरी है।
+ स्क्रब की मदद से त्वचा की खोयी चमक वापस पा सकते हैं।
+ शहद त्वचा के लिए अच्छा मॉश्चरराइजर है।
+ नारियल स्क्रब त्वचा को धूप व धूल से बचाता है।





जिस तरह आपकी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है उसी तरह आपके शरीर को भी चाहिए खास देखभाल। बॉडी स्‍क्रब की मदद से शरीर पर जमा डेड सेल्स और गंदगी की जा सकती है। बॉडी स्‍क्रब कई तरह के होते हैं लेकिन आपको चाहिए वो स्क्रब जो आपकी बॉडी के लिए हो परफेक्ट साथ ही जो आपके शरीर को पूरी तरह से चमका दे।

क्यों जरूरी है बॉडी स्क्रब :-
अगर आप ध्यान दें तो 90 प्रतिशत धूल हमारे घर में होती है जो मृत कोशिकाओं का कारण होती हैं। शरीर पर जमा डेड सेल्स चेहेर की चमक को खत्म कर देता है। इसलिए समय-समय पर चेहरे के साथ-साथ बॉडी की सफाई करना भी जरूरी हो जाता है। हम में से हर किसी को सॉफ्ट व चमकदार त्वचा चाहिए होती है। इसके लिए बॉडी स्क्रब करना एक अच्छा विकल्प है।

बॉडी स्क्रब के लाभ:-
स्क्रब कई तरह से आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद है। एक तरफ जहां इसकी मदद से चेहरे के डेड सेल्स को हटा सकते हैं वहीं दूसरी तरफ यह रक्त संचार को भी बढ़ता है। स्क्रब करने के बाद आपको अपनी त्वचा में ताजगी और नमी का एहसास भी होता है। स्क्रब करते वक्त ध्यान रखें कि जितना हल्के हाथ से मसाज करेंगे उतना अच्छा रहेगा। आप चाहें तो हफ्ते में दो बार भी स्क्रब कर सकते हैं।

बादाम का स्क्रब:-
बादाम स्क्रब से चेहरे पर स्क्रब करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ई चेहरे को पोषण देता है। एक बडा चम्मच पिसे बादाम में थोड़ा दूध मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे नहाने से पहले शरीर पर लगाएं और स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी। अगर आपके पास अखरोट पाउडर हो तो इस पेस्ट में मिला सकती हैं।

जौ आटा व शहद का स्क्रब:-
त्वचा को अंदर से पोषण और नमी देने के लिए शहद का प्रयोग करना बहुत जरूरी है। जब भी आप जल्दी में हो तों यह स्क्रब प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको जौ का आटा व शहद का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाएं और थोड़ी देर बाद धो लें इससे स्किन में इंस्टेंट ग्लो आएगा।

कॉफी बॉडी स्क्रब:-
कॉफी स्क्रब से त्वचा में चमक आ जाती है। इसके लिए टर्मिनाडो रॉ शुगर,जैतून का तेल-तीन चम्मच, ग्राउंड कॉफी ले उससे अच्छे से मिला लें। इसे लेने से पहले गुनगुने पानी से स्नान करें ताकि शरीर के सारे रोमछिद्र खुल जाएं। नहाने के आने के बाद हल्के हाथों से गोलाई में इसे सारे शरीर पर मलें। उसके बाद शॉवर लें। तौलिए से सारे शरीर को अच्छे से पोंछे और माइल्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।

लेमन सॉल्ट ग्लो:-
नींबू छिलके को कद्दूकस कर लें उसमें 'सी-साल्ट' और बादाम का तेल मिलाएं। यह खयाल रखें कि इस मिश्रण में पानी ना मिलने पाए, क्योंकि इससे नमक घुल जाएगा। नहाने से पहले अंगुलियों के पोरों से हल्के-हल्के इस पेस्ट को पूरे शरीर में लगाएं। उसके बाद अच्छे से शॉवर लें ताकि सारा मिश्रण शरीर से हट जाए। इससे शरीर पर मौजूद डेड सेल्स चुटकियों में गायब हो जाएंगे और त्वचा चमकदार बनेगी।

नारियल स्क्रब:-
नारियल स्क्रब त्वचा पर पड़ने वाली सीधी धूप व धूल के प्रभाव से आपकी स्किन को बचाता है। इसके अलावा बारिश में निकलने से पहले इसे प्रयोग करने से त्वचा का बचाव होता है। इसके लिए कसे हुए नारियल में एक चुटकी हल्दी मिक्स कर लें। इसमें 15 बूंदे चंदन का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से दो से तीन मिनट तक बॉडी पर स्क्रबिंग करें। कलर फेयर करने के साथ ही यह कूलिंग का काम भी करता है।

मूंग दाल स्क्रब:-
इसमें मूंग दाल को पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पूरे शरीर पर लगाएं। जब सूख जाए, तो इसे सामान्य पानी से धो लें फिर नहा लें। इससे त्वचा कांतिमय बनती है। आप चाहें तो हर रोज नहाने से पहले इसका प्रयोग कर सकते हैं।

घर पर बनाये जा सकने वाले ये स्क्रब आपके चेहरे और त्‍वचा को चमकदार और सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं। ये स्‍क्रब बनाने में तो आसान हैं ही साथ ही इनका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता



Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com

No comments:

Post a Comment