Labels

Tuesday, March 24, 2015

#IRCTC #Ticket Booking #Login #One Ticket #Online Railway Ticket

एक बार लॉग-इन से बुक होगा सिर्फ एक रेल टिकट

24th 2015 at 10:23am | Updated Mar 24, 2015

More on: #IRCTC #Ticket Booking #Login #One Ticket #Online Railway Ticket

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने एक बार लॉग-इन कर कई टिकट बुक कराने वाले एजेंटों पर नकेल कसने के लिए एक बार में टिकट बुक करने की सुविधा देने का निर्णय लिया है। अब ई-टिकट के मामले में एक यूजर लॉग-इन सत्र के दौरान केवल एक टिकट बुक किए जा सकेंगे। दूसरा टिकट बुक करने के लिए यात्री को लॉग-आउट करके दोबारा प्रयास करना होगा।

यह सीमा केवल वॉरंट के जरिए बुकिंग करने वाले सैनिकों को छोड़कर आईआरसीटीसी एजेंटों समेत सभी पर लागू होगी। यह सीमा 8 बजे से 12 बजे के दौरान ई-टिकटों की बुकिंग पर लागू होगी, परंतु आगे की यात्रा या वापसी के टिकटों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

****************
रेलवे की ओर से दलालों की समस्या पर रोक लगाने के लिए किये गए उपायों के तहत अब आनलाइन एक लॉग.इन से मात्र एक ट्रेन की टिकट ही बुक करायी जा सकेगी। व्यस्त समय में एक टिकट बुक कराने के बाद बुकिंग सत्र समाप्त हो जाएगा।

यद्यपि यह पाबंदी आगे की यात्रा या वापसी यात्रा की ईटिकट बुक करते समय लागू नही होगी। यह पाबंदी वारंट के तहत डिफेंस बुकिंग में लागू नहीं होगी।

रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान कहा गया है, ‘ईटिकटिंग में एक यूजर के लॉग.इन सत्र में एक बुकिंग की पाबंदी होगी जिसके बाद यूजर को दूसरी बुकिंग से पहले लॉग आउट करना जरूरी होगा। यह आईआरसीटीसी एजेंट सहित सभी यूजर पर लागू होगा।’ यह पाबंदी सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ईटिकट की बुकिंग करते समय लागू होगी

यह पाबंदी दलालों को एकल यूजर लॉगिंग सुविधा का इस्तेमाल करके टिकटें हथियाने पर रोक लगाने के लिए लगायी गई है।

No comments:

Post a Comment